Thursday, July 26, 2007

My Appraisal

A poem on Appraisal I got in forwarded mail, which I could not resist putting up. Problems reading it, look at the end.



Appraisal के नाम पर एक लंबी आह भरते हैं
चलिये अब हम इस दुखद कहानी कि शुरुआत करते हैं

हमेशा कि तरह 10 बजे ठुमकते हुए office आया
11 बजे तक नाश्ता किया और 12 बजे तक mail ही पढ़ पाया

हमेशा कि तरह आज भी मुझे आलस आ रहा था
और मेरा PM मुझे तिरछी निगाहों से देख देख ग़ुस्सा रहा था

मैं बडे concentration के साथ एक careful mail पढ़ रहा था
तभी देखा मेरे PM के नाम का नया mail कोने मे blink कर रहा था

फिर कोई training attend करनी होगी, यह क्या बकवास है
क्या reply मे लिख दूं कि मेरे mailbox का उपवास है ?

मैंने आँखें बंद कर 10 बार ॐ ॐ का जाप किया
और प्रणाम करते हुए मैंने उस mail को खोला

PM कि इस मेल मे एक अजीब सा सुकून और भोलापन है
लिखा है: भाईयों appraisal letters आ गए हैं, अब तो one-to-one है

मन मे ऐसे बुरे बुरे ख़्याल आ रहे थे
ऊपर से कुछ लोग मेरे de-appraisal कि गन्दी अफवाह उड़ा रहे थे

PM को letter ले जाते देख हर कोई उसे देखता जाता है
जैसे mallika के किसी नए गाने को देखता जाता है

आख़िर वह वक़्त आया
PM ने एक एक कर सबको अन्दर बुलाया

जो भी अन्दर जाता, मुस्कुराता हुआ जाता
जो बाहर आता, मुरझाया हुआ होता

बाहर आकर इन्सान संभल भी नहीं पाता
कि "कितना हुआ कितना मिला" हर कोई उसपे टूट जाता है

किसी एक को appraisal मे 2000 रूपये मिले थे, मैं उसकी हंसी उड़ा रहा था
तभी मैंने देखा मेरा PM इशारे से मुझे अन्दर बुला रहा था

मैं confidence से उठा और आगे कदम बढाया
तभी मेरी belt का buckle टूट के निकल गया

मेरी हालत तो अभी से ही बुरी हो गयी
साला इज़्ज़त उतरनी तो यहीं से शुरू हो गयी

मैं अन्दर पहुँचा और PM ने मुझे बिठाया
उसने मेरा letter पढा और वोह हंसी रोक ना पाया

वोह इतना हंसा कि उसके आंसू आ गए
क्या मेरे appraisal digits उसको इतना भा गए

जैसे ही उसने लैटर मेरी तरफ बढाया
मेरी आंखों के आगे घनघोर अँधेरा छाया

मुझे लगा जैसे मेरे दिल कि दीवार किसी ने गोबर से पोता है
अरे यार बीस रुपैये भी कोई increment होता है

मेरे चारों तरफ काली घटा छायी
तभी मेरे PM कि soothing आवाज़ आयी

तुम सोच रहे होगे कि company management का दिमाग फिर गया है
पर बेटा हम क्या करें, Dollar का भाव 4 रुपैये जो गिर गया है

पर फिर भी मुझे लगता है, यह letter fake है
यह कोई printing mistake है

तुम HR मैं जाओ
और यह confirm करके आओ

भाई HR मैं जाने के लिए तैयार होना पड़ता है
वही तो एक जगह है जहाँ खूबसूरत लड़कियों से पाला पड़ता है

Shit! जहाँ Tina बैठती थी, आज वहाँ बैठा Aftab है
मैं समझ गया कि बेटा आज अपना Bad Luck ही खराब है

उसने मेरा letter खोला
और खुश होके बोला

वोह बोला Sir आपके लिए खुशखबरी हाइ
आप के letter मैं printing mistake पकड़ी है

मैंने कहा Boss अब देर ना लगाएँ
और मेरा actual amount बतायें

Sorry sir यह mistake just by accident है
बीस रुपैये नहीं, दो रुपैये आप का increment है

मैं क्या कहूं आप को यह बताते हुए मेरा दिल रो रहा है
पर क्या करें Dollar का भाव भी तो कम हो रहा है

मैं बस वहाँ खङा था, कुछ समझ नहीं आ रहा था
मुझसे ज्यादा increment तो security वाला पा रहा था

मैंने खुद को सम्भाला, खुद को उठाया
मैं लौटा और सीधे PM के पास आया

मैंने सीधे उसके Cabin तक गया और दरवाज़ा खोला
इस से पहले कि वोह कुछ बोले, मैं ही उस से बोला

Sir यह पैसे वापिस ले लीजिये, बात करना फ़िज़ूल है
मैं गरीब हूँ, पर भीख नहीं लेता, यह मेरा उसूल है!


PS: Trouble reading it.

If you use Internet Explorer 6+ in Windows Vista/XP/2000, you should have no problems in viewing and editing Hindi text correctly. Mozilla Firefox requires support for complex text layout, otherwise it might display the Hindi text incorrectly. The support for complex text layout is usually turned off by default, but this Wikipedia article gives a detailed explanation on how to turn it on in various operating systems. You may also follow this help article for more help.